शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में मुखिया और वार्ड सदस्य की भूमिका की दी जानकारी

गोमिया प्रखंड सभागार में सक्षम ग्राम पंचायत के तहत एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन

पीरामल फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में प्रखंड विकास पदाधिकारी भी हुए शामिल


बोकारो-


गोमिया प्रखंड सभागार में गुरुवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में सक्षम ग्राम पंचायत के तहत एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में सक्षम ग्राम पंचायत के तहत चयनित गोमिया प्रखंड की  टीकाहारा पंचायत के मुखिया, समिति, अस्पताल प्रभारी, डीपीएम, आईसीडीएस की सीडीपीओ, एलएस, सेविका, पंचायत सचिव, सीआरपी व बीआरपी शामिल हुए।

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जमीनी और प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पोषण के नीति आयोग के सूचकांकों में सुधार लाना है। कार्यशाला का आयोजन एवं कार्यान्वयन पीरामल फाउंडेशन की टीम द्वारा किया गया। फाउंडेशन के डिस्ट्रिक्ट लीड श्री रोबिन राजहंस जी द्वारा एक पीपीटी के माध्यम से एक-एक चीजों को बारीकी से बताया गया। इसमें उनका मुख्य बिंदु शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, स्वच्छता, मुखिया एवं वार्ड सदस्य के रोल और उनके दायित्व थे। साथ ही साथ डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम लीड अभिषेक राज ने यह बताया कि कैसे सरकार, समाज एवं बाजार एक साथ मिलकर बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने महिला सशक्तीकरण, शिक्षा का महत्व, सरकार की चल रही योजनाओं के बारे में जागरूक करने के बारे में बताया। कार्यशाला में स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर विशेष तौर पर जोर दिया गया। इसमें विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी की कार्यशैली एवं उनके क्या फायदे हैं, इसके बारे में बताया गया। ताकि एक स्वस्थ, स्वच्छ एवं शिक्षित पंचायत के साथ-साथ बच्चों का और वहां के लोगों का सर्वांगीण विकास हो सके। 

पीरामल टीम को सहयोग करने का निर्देश: मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि चुनी गई पंचायतों के सभी मुखिया, सेविका एवं अन्य उपस्थित लोग पीरामल की टीम का सहयोग करें और पंचायतों को सक्षम बनाने और नीति आयोग के इंडिकेटर्स को बेहतर करने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने पीरामल टीम से यह भी कहा कि इस तरह की और भी कार्यशाला का आयोजन किया जाए, ताकि नीति आयोग के इंडिकेटर्स के बारे में और भी ज्यादा समझ बनाई जाए। इससे पंचायत के विकास में ज्यादा सहयोग मिलेगा। कार्यशाला में उपस्थित सभी व्यक्ति ने अपनी पंचायत के प्रति सजग एवं जागरूक रहकर और एक-दूसरे के सहयोग के साथ पंचायत को बेहतर बनाने का संकल्प लिया। साथ ही पीरामल फाउंडेशन की टीम से अपेक्षित सहयोग का भी आग्रह किया।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट