सघन दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा- परिवार नियोजन अपनाने से होने वाले फायदे की जानकारी दी जा रही है


- 12 मार्च तक चलेगा दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा और 13 से शुरू होगा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा 

- मिशन परिवार विकास अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों को किया जा रहा है जागरूक 


लखीसराय-


  मिशन परिवार विकास अभियान के तहत जिले में शुरू होने वाले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा की सफलता को लेकर सघन दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा चल रहा है। जिसके माध्यम से एएनएम, आशा, ऑंगनबाड़ी सेविका समेत अन्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया  जा रहा  है।  इसके दौरान परिवार नियोजन से होने वाले फायदे की जानकारी दी जा रही है। जिसमें लोगों को बताया जा रहा है कि परिवार नियोजन की सुविधा अपनाने से बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी, छोटा परिवार ही खुशहाल परिवार की बुनियाद है। माँ के साथ बच्चे भी शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे। इस दौरान योग्य दंम्पत्तियों एवं उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी तमाम जानकारियाँ देकर परिवार नियोजन की सुविधा अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


- मिशन परिवार विकास अभियान के तहत आयोजित होगा  पखवाड़ा : 

सिविल सर्जन डाॅ बीपी सिन्हा ने बताया, मिशन परिवार विकास अभियान के तहत जिले में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन होगा। जिसकी सफलता को लेकर रविवार से जिले के सभी प्रखंडों में दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा का शुभारंभ हो चुका है। , जिसका समापन 12 मार्च  को होगा। इस दौरान गठित टीम द्वारा घर-घर जाकर योग्य लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक किया जाएगा। जबकि, 13 से 25 मार्च  तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन होगा। जिसके दौरान योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को स्थाई एवं अस्थाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 


- वैकल्पिक उपायों की भी दी जा रही है जानकारी : 

एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा के दौरान वैकल्पिक उपायों की भी जानकारी दी जा रही है। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए इच्छुक है किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला  वैकल्पिक व्यवस्था में शामिल कंडोम, काॅपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य उपायों को अपना सकती हैं । वहीं, उन्होंने बताया, वैकल्पिक उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित है। पखवाड़ा के दौरान योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को चिह्नित  कर सूची भी तैयार की जा रही है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट