ग्लोबल पीस लीडरशिप कान्फ्रेस - इंडो-पैसिफिक 2023 नई दिल्ली, भारत में आयोजित किया गया




ग्लोबल पीस लीडरशिप कॉन्फ्रेंस इंडो-पैसिफिक 2023 (जीपीएलसी 2023) का आयोजन 11-13 अप्रैल, 2023 को ली मेरिडियन और रॉयल प्लाजा होटल्स, नई दिल्ली, भारत में किया गया। जिसमें 1000 से अधिक छात्रों, राजदूतों और शांति निर्माताओं को वर्चुअली और व्यक्तिगत प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन का विषय "वसुधैव कुटुम्बकम: मानव चेतना और शांति को आगे बढ़ाने के लिए विजन" था।


“वसुधैव कुटुम्बकम" एक लक्ष्य है लेकिन हमारी इस प्रक्रिया में चार घटक हैं, 1. युवाओं की भागीदारी, युवाओं का निर्माण, राष्ट्र का निर्माण। 2. मूल्य शिक्षा। शिक्षा अधिकांश वैश्विक समस्याओं को हल करने की कुंजी है, इसका ज्ञान से संबंध हो सकता है। 3. मूल्य-आधारित शांति निर्माण - शांति हमारे भीतर है। शांत कैसे बनें, खुद का निर्माण करें, प्यार करें और दूसरों को सेवा प्रदान करें, 4. पर्यावरण संरक्षण - ग्लोबल पीस फाउंडेशन इंडिया के अध्यक्ष डॉ. मार्कंडेय राय ने कहा कि पृथ्वी के मित्र बनें शत्रु नहीं क्योंकि प्रकृति में जबरदस्त शक्ति है, हम पृथ्वी के बिना टिके नहीं रहेंगे। ये चार अवयव मानव चेतना और शांति को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे।”


इन मुद्दों को पीएलसी 2023 (GPLC 2023) के दौरान आयोजित कार्यशालाओं के चार ट्रैक के माध्यम से प्रस्तुत किया गया था। युवा सशक्तिकरण ट्रैक का लक्ष्य मौजूदा समस्याओं को हल करने के लिए युवाओं के दृष्टिकोण में सुधार करना, वैश्विक परिप्रेक्ष्य से कैसे सोचना है, और नैतिक और अभिनव नेता बनना - पुनर्विचार करना, फिर से इन सबको इन अर्थों में परिभाषित करना था और रूपांतरित करना है । दूसरा ट्रैक, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन फॉर द फ्यूचर, में छात्रों को उनके जीवन के सभी पहलुओं में सफल होने और समग्र शांति में योगदान देने के लिए तैयार करने के लिए नए रुझानों, विचारों और नीतियों का विश्लेषण किया गया । मूल्य-आधारित शांति निर्माण ट्रैक ने प्रभावी मॉडल, सर्वोत्तम प्रथाओं, व्यावहारिक तरीकों और शैक्षिक कार्यक्रमों, युवा नेतृत्व विकास और समुदाय-आधारित शांति निर्माण के लिए भूमिका पर विचार किया और मूल्यांकन किया कि शांति निर्माण को कैसे लागू किया जाए। अंतिम ट्रैक, पर्यावरण संरक्षण ने पर्यावरण की देखभाल के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जाए, भविष्य की पीढ़ियों से समझौता न करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जाए और कचरे का मुकाबला करके हरियाली की रक्षा और बड़ावा दिया जाए।


अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं और स्थानीय राजदूतों ने भी उच्च पूर्ण सत्र (हाई प्लनेरी) के दौरान अपने विचार व्यक्त किए। जिसमें स्थानीय नृत्य प्रदर्शन, शांति और शांति को बढ़ावा देने के लिए एक ध्यान, और C20 की प्रतिनिधि गले लगाने वाली संत माता अर्मिताानंदमयी और राजदूत विजय नांबियार, शेरपा C20 के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न वक्ताओं की टिप्पणियां और वक्तव्य शामिल थे ।


ग्लोबल पीस फाउंडेशन के चेयरमेन डॉ. ह्यून जिन प्रेस्टन मून ने उच्च पूर्ण सत्र का समापन करते हुए कहा, 'मुझे आशा है कि आप में से प्रत्येक अपने-अपने प्रभाव क्षेत्र में शांति निर्माता बनेंगे और वैश्विक शांति के महान आंदोलन में हमारे साथ शामिल होंगे।' डॉ. मून ने शांति के महत्व पर जोर दिया और यह भी बताया कि कैसे संघर्षों और स्वतंत्रता के माध्यम से भी इसे हासिल किया जा सकता है, जैसा कि महात्मा गांधी, मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला जैसे महान नेताओं ने प्रदर्शित किया। माता अमृतानंदमयी देवी ने गरिमा मयी वर्चुअल उपस्थिति (अम्मा) में कहा कि हमें लालच और अन्याय से भरी दुनिया में निस्वार्थ और करुणामय होने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने बुरी विचारधाराओं का विरोध करने और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाने का आग्रह किया।

राजदूत वीरेंद्र गुप्ता कहा कि युद्धों को रोकने के पारंपरिक तरीके अप्रभावी साबित हुए हैं, और हमें एक मजबूत और शांतिपूर्ण विकल्प तलाशना चाहिए। राजदूत विजय नांबियार ने कहा कि संघर्ष की प्रकृति पर एक गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि सच्चाई को छिपाने के लिए अक्सर इसका उपयोग कैसे किया जाता है। स्वामी चिदानंद सरस्वती ने 21वीं सदी में प्रतिकूलता का सामना करते हुए समावेशिता की आवश्यकता पर बल देते हुए 'वसुधैव कुटुम्बकम' के सही सार पर ध्यान केंद्रित किया और सभी को प्रेम, शांति और सद्भाव के साथ मिलकर चलने के लिए प्रोत्साहित किया। पद्म श्री अगुस इंद्र बाली ने कहा कि इंडोनेशिया के गहन ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करते हैं, एक नया और अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। फादर जोसेफ ने कहा कि विश्वास और धर्म के माध्यम से प्रेम फैलाने पर जोर देते हैं।

ग्लोबल पीस फाउंडेशन के अध्यक्ष, श्री जेम्स पी. फ्लिन, हमारा ध्यान भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए आवश्यक कदमों की ओर निर्देशित करते हैं। वह साहसिक और सहयोगात्मक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देते हैं जो कृत्रिम सीमाओं को पार करते हैं क्योंकि हम एक ऐसे भविष्य की ओर प्रयास कर रहे हैं जो उनसे परे है। डॉ. विक्रांत तोमर ने हमारे मतभेदों को ठीक करने के बजाय हमारी समानताओं को संजोने के महत्व पर जोर दिया, जो सभी सौभाग्यशाली लोगों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ते हैं।


जीपीएलसी 2023 की शुरुआत यूथ सस्टेनैथॉन: लीप हब चैलेंज 2023 के उद्घाटन के साथ हुई, जहां मानव रचना विश्वविद्यालय के छात्रों ने पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए अभिनव समाधानों को प्रस्तुत किया, मेंटर्स ने छात्रों की सहायता कि जिससे वे समस्याओं की पहचान और चुनौतीयों के दौरान समाधान के साथ आगे आए।


अंतिम दिन, "नई दिल्ली घोषणा" पत्र को वहाँ उपस्थित लोगों द्वारा व्यक्तिगत रूप से और वर्चुअल रूप में हस्ताक्षर किए गए। घोषणा में संबोधित मुद्दों को पूरा करने के लिये नौ विशिष्ट कियान्वयन बिंदुओं (एक्शन प्लान) को शामिल हैं, शांति सलाह के माध्यम से युवाओं को विकसित करना, सभी के लिए सेवा-आधारित प्रथाओं को प्रोत्साहित करना, गरीबी निवारण में सहायता करना, पर्यावरण संरक्षण, युवा विकास और अन्य प्रमुख सिद्धांत; और शिक्षा प्रथाओं को बदलना प्रमुख है । हस्ताक्षरित घोषणा सिविल-20 (C-20 ) इंडिया 2023 और G-20 को प्रस्तुत किया जाएगा। जिसकी मेजबानी सितंबर में भारत में की जाएगी।


ग्लोबल पीस लीडरशिप कॉन्फ्रेंस इंडो-पैसिफिक 2023 (GPLC 2023) का आयोजन ग्लोबल पीस फाउंडेशन (GPF) और सह-आयोजकों अंतर्राष्ट्रीय सहयोग परिषद (ARSP), मानव रचना यूनिवर्सिटी और युवसत्ता यूथ फॉर पीस ने सिविल 20 इंडिया 2023 के सहयोग से किया है । भारत में इससे पूर्व GPLC आयोजन 2014 में नई दिल्ली में किया था . ग्लोबल पीस फाउंडेशन ने अब तक जीपीएलसी का आयोजन मलेशिया, फिलीपींस, नेपाल, इंडोनेशिया, भारत, दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया, मंगोलिया, तंजानिया, युगांडा, उत्तरी आयरलैंड, ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका आदि देशों में किया है।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट