सदर प्रखंड के आवास बोर्ड में फाइलेरिया रोगियों के बीच एमएमडीपी किट वितरित

- जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की मासिक बैठक में हुआ वितरण 

- डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट और वेक्टर बोर्न डिजीज सुपरवाइजर ने फाइलेरिया रोगियों को नियमित साफ - सफाई और एक्सरसाइज के प्रति किया जागरूक 

- जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से जुड़े हुए हैं कुल 14 फाइलेरिया रोगी सहित अन्य लोग 


खगड़िया-


 बुधवार को खगड़िया स्थित सदर पीएचसी परिसर  में सदर प्रखंड के आवास बोर्ड में कार्यरत जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की  मासिक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से जुड़े फाइलेरिया रोगियों के बीच एमएमडीपी किट वितरित की गई। इस बैठक में जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से जुड़ी प्रेमलता देवी पति स्वर्गीय महेंद्र यादव, मीरा देवी पति गुलाब साव, वार्ड नंबर 3 आवास बोर्ड, देवकी देवी पति राम सेवक कुमार  वार्ड नंबर 29 आवास बोर्ड, 75 वर्षीय नारायण पंडित पिता राम सेवक कुमार वार्ड नंबर 29 आवास बोर्ड खगड़िया, गुलाब साव पिता विशुनदेव साव सहित ग्रुप के लीडर के रूप में राजेंद्र प्रसाद शाह उपस्थित थे । इस मासिक मीटिंग में फाइलेरिया पेशेंट बेबी देवी पति आनंदी यादव, हीरा देवी पति अशोक यादव और 20 वर्षीय अनुषा कुमारी पिता अशोक यादव पहली बार आई थी। 


- डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट और वेक्टर बोर्न डिजीज सुपरवाइजर ने फाइलेरिया रोगियों को नियमित साफ - सफाई और एक्सरसाइज के प्रति किया जागरूक : इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट बब्लू साहनी और सदर पीएचसी में वेक्टर बोर्न डिजीज सुपरवाइजर के रूप में कार्यरत विनोद कुमार ने  फाइलेरिया के रोगियों के बीच एमएमडीपी किट वितरित करते हुए फाइलेरिया से संक्रमित पैर का सही तरीके से रख- रखाव, नियमित रूप से साफ - सफाई और एक्सरसाइज करने के प्रति जागरूक किया । उन्होंने  एक्यूट अटैक की  स्थिति में बरती जाने वाली विशेष सावधानियों के पति भी जागरूक किया । 

 

जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के द्वारा फाइलेरिया रोगियों सहित अन्य लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति किया जाता है जागरूक : 

जागृति पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के लीडर  राजेंद्र प्रसाद शाह ने बताया कि इस ग्रुप का निर्माण पिछले वर्ष अक्टूबर के महीने में ही किया  गया है। इस ग्रुप में अभी तक कुल 14 लोग जुड़े हुए हैं। प्रत्येक महीने ग्रुप की  मासिक बैठक में फाइलेरिया के रोगियों को संक्रमित पैर के सही तरीके से देखभाल, नियमित साफ- सफाई और एक्सरसाइज के बारे में बताया जाता है। इन तरीकों के नियमित अभ्यास से कई फाइलेरिया के रोगियों को काफी सुधार भी देखने को मिला है। इसके अलावा मीटिंग में आने वाले सभी लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए साल में कम से कम एक बार एमडीए राउंड के दौरान फाइलेरिया की दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवा का सेवन करने के लिए जागरूक किया जाता है।

रिपोर्टर

  • Harshada Shah
    Harshada Shah

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Harshada Shah

संबंधित पोस्ट